Uncategorized

कायाकल्प योगा स्टूडियो के साथ मिलकर योगतत्वम ट्रस्ट समाज को दे रहा योग के अधिकतम लाभ।

योग के माध्यम से रिसर्च, एजुकेशन और एंप्लोयमेंट योगतत्वम ट्रस्ट के मूल उद्देश्य: योग गुरु डॉक्टर हिमांशु मोहन, संस्थापक

कायाकल्प योगा स्टूडियो के साथ मिलकर योगतत्वम ट्रस्ट समाज को दे रहा योग के अधिकतम लाभ।

देहरादून। रिसर्च, एजुकेशन और एंप्लोयमेंट योगतत्वम के मूल उद्देश्य हैं। योगतत्वम एक रजिस्टर्ड ट्रस्ट है जिसकी स्थापना नौ नवम्बर सन 2020 में देहरादून में हुई। अपनी स्थापना के बाद से ही योगतत्वम विभिन्न सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से सतत कार्यरत रहा है।वर्ष 2021 में जनसामान्य तथा करोना के मरीज़ों के लिए कोविड योगा प्रोटोकोल, देहरादून ज़िला कारागार में पुरुष एवं महिला क़ैदियों के लिए अष्टांग योगा वर्क्शाप जैसे कई योग कार्य तथा छात्रों के लिए वैल्यू ऐडेड योगा एजुकेशन प्रोजेक्ट के माध्यम से सर्टिफ़ायड योगा एजुकेशन उनके स्कूल में ही आरम्भ किया गया। भविष्य में और अधिक ऊर्जा के साथ, ट्रस्ट अपनी इन जिम्मेदारियों का सतत निर्वाहन करता रहेगा।

उक्त जानकारी आज योगतत्वम ट्रस्ट के संस्थापक योग गुरु डॉक्टर हिमांशु मोहन कि पिछले कुछ वर्षो में केंद्र एवं राज्य सरकार के प्रोत्साहन और समाज में योग विद्या की स्वीकार्यता उत्साहजनक है। आज अधिक से अधिक लोग योग की ओर आकर्षित हो रहे हैं। योग के प्रचार~प्रसार के कारण कई योग प्रशिक्षिक अपना जीवन यापन भी समानपूर्वक कर पा रहे हैं। किंतु अब भी जिस स्तर पर योग के माध्यम से शोध और उनका समुचित लाभ जनसामान्य को मिलना चाहिए , नही मिल पा रहा है।

अच्छी शिक्षा सुविधाओं के बावजूद हम ज़िम्मेदार नागरिकों का निर्माण नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में बहुत आवश्यक है कि हम अपने सभी विध्यार्थियों को वैल्यू ऐडेड योगा एजुकेशन प्रदान करें। जिसके लिए योगतत्वम सभी सरकारी तथा ग़ैरसरकारी शिक्षा संस्थानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करने को सदैव उपस्थित है।इस सम्बंध में शीघ्र ही राज्य सरकार से मुलाक़ात कर कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

एक ओर हमारी योग विद्या जहां संपूर्ण विश्व में ख्याति प्राप्त कर रही है वहीं हम अपने ही नागरिकों को इसका समुचित लाभ नहीं दे पा रहें हैं। ट्रस्ट अपने राज्य की समस्त नगर निगम और नगर पालिकाओं के साथ मिलकर नागरिकों के लिए नियमित योग अभ्यास हेतु शीघ्र ही कार्ययोजना बनाएगा।

संस्थापक योग गुरु
डॉक्टर हिमांशु मोहन के साथ में ट्रस्ट के ट्रस्टी श्रीमती रश्मि सारस्वत एवं श्री नीरज नौड़ियाल तथा ट्रस्ट की उत्तराखंड राज्य प्रमुख advocate सुश्री त्रिशला मलिक भी मौजूद रहे।
<देहरादून से नवीन जोशी की रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button